सेल्फ-इंप्रूवमेंट टिप्स जो आपकी जिंदगी बदल देगा

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एक आत्मा -सुधार योजना और दैनिक स्व-सुधार का लक्ष्य होना सफलता का एक महत्वपूर्ण कारक है, यह हमे कुछ निश्चित आयामों और विकास के स्तर पर टैप करने में मदद करता है क्योंकि जितने अधिक आत्म-सुधार के लक्ष्य हम बनाते है , हमारी यात्रा की गुणवत्ता बढ़ती है।

आत्म-सुधार यह विश्वास है कि हम अपने आप को विकसित करने के लिए आवश्यक प्रयास, समय और ऊर्जा के लायक हैं, अपने लक्ष्यों और आकांक्षा को वास्तविकता में परिवर्तित करें।

हमारे जीवन समस्या-समाधान के अवसरों की एक श्रृंखला है; हमारे द्वारा सामना की जाने वाली समस्याएं या तो हमें पराजित कर देगा या हम उन पर प्रतिक्रिया कैसे देंगे , इसके आधार पर हमारा विकास होता है, इसलिए हमको परिवर्तनों की उत्तरजीविता की लागत के माध्यम से बातचीत करनी होगी कि हमको कितना साहस, परिवर्तन और प्रबंधन करना है।

जैसा कि जीवन में एक परिवर्तन से बड़े पैमाने पर लाभ कर सकते हैं, दूसरा अस्तित्व के पहियों को निराशाजनक मार्ग में बदल सकता है यही कारण है कि हमें अपने आप को बेहतर बनाना और विकसित करने के लिए निरंतर खोज में रहना होगा ताकि हम आगे बढ़ सकें और एक ही स्थिति में न रहें। जीवन में विकास होता है, यदि हम अपने जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाना, सुधारना और विकसित करना बंद कर देते हैं तो हम मृत हो जाते हैं।

इसलिए यह अनिवार्य है कि हम खेती करें, कौशल और उपकरण विकसित करें जो हमें विकास के उच्च स्तर पर ले जाएंगे।

विकास में आत्म-सुधार एक प्रमुख आवश्यकता है, सीधे शब्दों में कहें तो आत्म-सुधार हमारी क्षमता का विस्तार कर रहा है क्योंकि हम अपना सर्वश्रेष्ठ निवेश हैं।

आत्म-सुधार और व्यक्तिगत विकास आत्म-उपलब्धि के लिए महत्वपूर्ण कारक हैं जो एक साथ चलते हैं और यह जीवन भर चलने वाली प्रक्रिया है;और हम सफलता के पोडियम पर खड़े हैं, कुछ ऐसे कदम, नियम, सुझाव और संसाधन हैं, जिन्हे मैं आपसे साझा करूँगा ।

आत्म-सुधार के महत्व को अधिक नहीं किया जा सकता है क्योंकि हमें उद्देश्य को जानना और विकास और विकास की आवश्यकता है।

आत्म-सुधार हमको अपने लक्ष्यों और महत्वाकांक्षाओं की ओर बढ़ने के लिए दोहराया जाने वाली आदतें हैं, प्रभावी रूप से सुधार के द्वारा नियमित रूप से अपने आप को बेहतर संस्करण बनाते हैं।

अपने आप में निवेश करना अनिवार्य है और यह सबसे बड़ा निवेश है जिसे हम कभी भी कर सकते हैं। यह न केवल हमारे जीवन को बेहतर बनाता है, बल्कि यह हमारे आस-पास के लोगों के जीवन में भी सुधार करेगा, इसलिए उन अवसरों या संसाधनों को याद करें जो हमारे जीवन को सकारात्मक रूप से बढ़ा सकते हैं।

बहुत सी चीजें हैं जो हमें खुद को बेहतर बनाने के लिए कर सकते हैं, आत्म-सुधार के सुझावों की एक विशाल श्रृंखला है, लेकिन मैं एक समूह संग्रह साझा करूंगा, जिसे मैंने अपने जीवन में नियोजित किया है और इसने मेरे जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने में बहुत मदद की है।

पहले 20 आत्म-सुधार सुझाव मानसिकता हैक हैं और अंतिम 15 नीतिगत चीजें हैं जो आप बाहर जा सकते हैं और कर सकते हैं। उनमे शामिल है;

माइंडसेट हैक्स Mindset Hacks

  1. कोई भी व्यक्ति या सफलता की राशि हमारे अंदर के छिद्र को नहीं भरेगी, बल्कि हम जो प्यार करेंगे उससे कर पाएंगे। और ध्यान रहे, जिस व्यक्ति के लिए आप किस्मत में हैं, वह वही व्यक्ति है जिसे हम बनना चाहते हैं।
  2. ओवरवर्क कभी-कभी आवश्यक हो सकता है, लेकिन आपका डिफ़ॉल्ट मोड नहीं होना चाहिए, क्योंकि यह बर्नआउट की ओर जाता है। यदि आप इसके प्रभावों को समझ रहे हैं, तो थोड़ा दूर होने की योजना बनाएं और थ्रॉटल को कम करें।
  3. सबसे अधिक प्राप्त करने के लिए, आप यह सब नहीं कर सकते। प्रतिनिधिमंडल किसी भी नेता के लिए एक महत्वपूर्ण कौशल है। यह आपके पूर्णतावादी स्वभाव के खिलाफ जा सकता है, लेकिन आपको अपने आसपास के लोगों पर भरोसा करने की आवश्यकता है।
  4. वही अवधारणाएँ जो शिक्षक सबक-नियोजन में लाते हैं, आपको आजीवन सीखने में मदद कर सकती हैं। आपको किस कौशल में बहुत सुधार करने की आवश्यकता है? इस सप्ताह के अंत में इसके लिए नौ महीने के पाठ्यक्रम की योजना बनाएं।
  5. यह जान लें कि आपके आसपास के लोगों की सफलता टीम की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, और उनकी सफलता काफी हद तक आप पर निर्भर है। प्रति तिमाही कम से कम एक नेतृत्व पुस्तक पढ़ने के लिए इसे एक व्यक्तिगत लक्ष्य बनाएं।
  6. किसी के पास उत्तर नहीं हैं; जैसा कि हम चलते हैं, ध्यान करते हैं, लिखते हैं और पहले अपने दिल की सुनते हैं, हम सब इसे बना रहे हैं!
  7. ईमानदार क्षणों का आनंद लें; दोस्तों के साथ घर पर पकाया जाने वाला भोजन, हमारे खिलाफ दूसरे की त्वचा की गर्मी और समुद्री हवा की गंध। ये जीने का सरल आनंद हैं।
  8. जब हम बढ़ रहे होते हैं, तो हम ठोकर खाने और गिरने के लिए बाध्य होते हैं। असफलता सफलता का एक महत्वपूर्ण पहलू है। यदि आप आगामी परिणाम के बारे में चिंतित हैं, तो इसके संभावित लाभों के बारे में जानने का प्रयास करें।
  9. जो हमारे लिए है वो हमको कभी नहीं छोड़ेगा, हम जो सोचते हैं वो सब कुछ सरेंडर कर देगा।
  10. आप कहां हैं और आप क्या कर रहे हैं, इससे संतुष्ट रहना। क्या आपको काम करने में मज़ा आता है? क्या आप इस प्रक्रिया में दूसरों की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं? दिन के अंत में, क्या आप निपुण महसूस करते हैं? यदि उत्तर हां हैं, तो आप सफल हैं।
  11. हम जो चाहते हैं वह अक्सर वही होता है जो हम सबसे ज्यादा डरते हैं, लेकिन कमजोर होते हैं और इसे वैसे भी करते हैं। Regret एक भयानक चीज़ है जिसे सबसे अच्छा अनपेक्षित रूप से इसके लिए जाना जाता है।
  12. अपने लिए समय निकालें, अपने अन्य जुनून के लिए समर्पित करें जो सीधे आपकी 9-5 नौकरी से संबंधित नहीं हो सकता है। ऐसी गतिविधियाँ करना जो आपको एक व्यक्ति के रूप में सुधारने में मदद करती हैं – जैसे कि पढ़ना, एक नया कौशल सीखना या केवल प्रियजनों के साथ समय का आनंद लेना – जो आपके द्वारा सप्ताह के दौरान किए गए सभी कार्यों से ताजी हवा की सांस हो सकती है।
  13. लोग तुम्हारी स्तुति गाएँगे और तुम्हें फाड़ेंगे, जो दोनों का प्रतिबिंब हैं; इसलिए अपनी गली में रहो।
  14. शनिवार या रविवार की सुबह कुछ घंटों के लिए अकेले समय व्यतीत करना एक शानदार तरीका है जो डिकम्प्रेस और रीफोकस हो सकता है। अपनी उपलब्धियों और आगामी सप्ताह के लिए योजना को प्रतिबिंबित करने का प्रयास करें। जो आपने पूरा किया है, उसके लिए आप गर्व महसूस करेंगे और आने वाले समय के लिए तैयार रहेंगे।
  15. अपने दिमाग का विस्तार करने का एक शानदार तरीका यह है कि नई चीजों की कोशिश करें – कविता की एक पुस्तक को पढ़ना, खुद को कथा में खोना, या एक नया शौक आज़माना। अपनी सामान्य दिनचर्या से चीजों को मिलाने से आपको अपनी रचनात्मकता में टैप करने में मदद मिलेगी जब आपको सबसे अधिक प्रेरणा की आवश्यकता होती है।
  16. अपने दिमाग को एक ब्रेक दें; तनाव, चिंता और तुलना की सलाखों को उठाना बंद करें।
  17. कोशिश करो, सीखो, आगे बढ़ो!
  18. शिकायत कम।
  19. हमारी पहली और आखिरी सांस के बीच कहानी है जो हम बनाते हैं; प्रक्रिया के साथ प्यार में पड़ना, कोई फिनिश लाइन या बिंदु नहीं है!
  20. लोगों को यह नहीं बताना चाहिए कि यह नहीं किया जा सकता है।

Tactical Habits नीतिगत आदतें

  1. Gratitude आभार
    औसत दिन में, हमारे पास कितना आभार है? हम कितने शुक्रगुजार हैं? यदि हम हर दिन आभारी होने के लिए समय नहीं निकालते हैं, तो शुरू होने का समय है क्योंकि आभार और कल्याण के बीच एक महत्वपूर्ण संबंध है।
    जो लोग कृतज्ञ होते हैं, उनमें कम जहरीली भावनाएँ होती हैं, जो उन्हें नियंत्रित करती हैं, वे अच्छा महसूस करते हैं, अच्छी नींद लेते हैं और सबसे अच्छा आत्मसम्मान रखते हैं।

आभार सकारात्मक भावनाओं को लेने और उन्हें खुशी के लिए एक शक्तिशाली उत्प्रेरक में परिवर्तित करने के रूप में कार्य करता है। कृतज्ञता आपको एक उच्च आवृत्ति में स्थानांतरित कर देगी और आप बहुत बेहतर चीजों को आकर्षित करेंगे।

कृतज्ञता का एक दृष्टिकोण विकसित करना वास्तव में आसान हो सकता है आपको बस इतना करना होगा कि आप जीवन में जिन चीजों की सराहना करते हैं, उन्हें सचेत रूप से देखें। समर्थन, स्वस्थ संबंध, प्यार, परिवार, अच्छा भोजन, साफ पानी यहां तक कि न्यूनतम चीजें और अपने बारे में आपके द्वारा सराहना की जाने वाली चीजों के लिए आभारी रहें। कुंजी केवल यह नहीं कह रही है कि आप आभारी हैं, आपको वास्तव में उनके लिए सराहना महसूस करने की आवश्यकता है।

2. Employ positive affirmations सकारात्मक पुष्टि को रोजगार दें

विश्व को आपके द्वारा दी गई नकारात्मकता को आप पर हावी न होने दें क्योंकि आप अपने भाग्य के मालिक हैं और अपनी आत्मा के कप्तान हैं, इसलिए कार्यभार संभालें। विश्वासों को सीमित करने दें, इस बारे में चिंता न करें कि आप क्या नियंत्रित नहीं कर सकते हैं, अपनी ऊर्जा को उस चीज़ में स्थानांतरित करें जो आप बना सकते हैं और सकारात्मक मंत्र और पुष्टि की घोषणा कर सकते हैं।

Affirmations हमारे मानसिक विटामिन हैं, जो पूरक सकारात्मक विचार प्रदान करते हैं जिन्हें हमें नकारात्मक घटनाओं और उन विचारों को संतुलित करने की आवश्यकता होती है जिन्हें हम दैनिक अनुभव करते हैं।

अपने मन की सकारात्मक देखभाल करें और यह निश्चित रूप से आपके जीवन की सकारात्मक देखभाल करेगा।

सकारात्मकता अपनाने के दौरान, मेरे शब्दों को सावधानी से चुना गया है, मैं सकारात्मक शब्दों का उपयोग करता हूं जैसे:

Quit being a perfectionist एक पूर्णतावादी होना छोड़ो

आपके आराम क्षेत्र के बाहर कदम रखने के बाद ही आप बदलाव, विकास और परिवर्तन शुरू करते हैं।
पूर्णता का लक्ष्य न रखें, कल से बेहतर करने का लक्ष्य रखें!

4 Mindfulness. माइंडफुलनेस

अधिक दिमाग होना, साधना करना एक महान लक्ष्य है, यह आपके दृष्टिकोण, विचारों और प्रक्रिया को बदल देता है और आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकता है।माइंडफुलनेस वर्तमान क्षण के बारे में अधिक सचेत रहने के बारे में है, आप जो कर रहे हैं उस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां आप हैं और तनाव पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय आप कैसा महसूस कर रहे हैं। जो है, उसके प्रति समर्पण करो, जो था, उसे छोड़ दो और जो होगा उस पर भरोसा रखो।

5 Unplug अनप्लग

अपने दिन का समय निकाल कर अनप्लग करें और हर दिन खुद में रहें; सभी उत्तेजनाओं को दूर करें- कोई फोन नहीं, कोई लैपटॉप नहीं बस आप अपने आप में । इससे आपको अपने बारे में चीजों को प्रतिबिंबित करने, ध्यान लगाने और खोज करने का समय मिलता है। लिखें, पत्रिका और प्रतिबिंबित करें।

  1. लक्ष्य निर्धारित करें और उन्हें कदम दर कदम कुचलें यह दीर्घकालिक शर्तें या अल्पकालिक लक्ष्य हैं।
    सफल और असफल लोग अपनी क्षमताओं में भिन्न नहीं होते हैं, वे अपनी क्षमता तक पहुंचने की इच्छा में भिन्न होते हैं। लक्ष्यों को देखकर और उसके लिए उद्देश्यपूर्ण तरीके से जीने की सफलता बनाएं।

7. Organization संगठन

मैंने अपने जीवन के कुछ बिंदुओं पर अपनी दिनचर्या, योजनाओं और लक्ष्यों को ध्यान में रखते हुए संघर्ष किया।

मेरी दिनचर्या जहां असंगत है, मैं समय सीमा के साथ नहीं मिल सकता था, मैं अपने लक्ष्यों और योजनाओं के पीछे था, मुझ पर विश्वास करो, यह वास्तव में निराशाजनक था और मुझे अपने खेल के शीर्ष पर पहुंचने के लिए इसे ठीक करने की आवश्यकता थी इसलिए मैंने अपने जीवन को बढ़ाना सीखा मेरे लक्ष्यों, कार्यक्रम, घर या मैंने जो कुछ भी किया उसके लिए एक संगठन की योजना है।

संगठन में आपकी प्रतिबद्धता, नियोजन और शेड्यूलिंग के ट्रैक रखना शामिल है; क्रम में सब कुछ व्यवस्थित करना और यह सफलता के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

अपनी योजना, लक्ष्य, समय सीमा और सब कुछ भरने के लिए एक कैलेंडर सेट करें जो आपको उनके लिए तैयार करने में सक्षम होना चाहिए। यह आपके जीवन और सफलता के विकास के स्तर में बहुत योगदान कर सकता है।

प्लानर, टाइमटेबल और सेट रिमाइंडर्स का उपयोग करें- धीरे-धीरे बढ़ने से न डरें, केवल खड़े रहने से डरें। यदि आपके पास दैनिक उद्देश्य नहीं हैं, तो आप सपने देखने वाले के रूप में योग्य हैं।

8. Be proactive सक्रिय रहें

9. शिथिलता से बचें।!

10. विकर्षण दूर करें!

11. उत्पादक अनुष्ठानों को रेखांकित करें।

12. खुद के साथ धैर्य रखें; आत्म-विकास निविदा है, पवित्र भूमि है। कोई बड़ा निवेश नहीं है।नई चुनौतियों का सामना करें, स्वीकार करें और बनाएं।
परिवर्तन आत्म-सुधार के बराबर होता है, अपने आप को उन स्थानों पर धकेलें, जिन्हें आपने पहले नहीं रखा था।

13. दूसरों की राय को अनपैक करें।

मुझे आशा है कि यह सूची आपको आत्म-सुधार के महत्व और प्रासंगिकता पर प्रकाश डालने में सक्षम है और आप अपने जीवन की गुणवत्ता को बढ़ाने के लिए दैनिक, और लगातार एक समय में कम से कम एक टिप को नियुक्त करते हैं।

आपके जाने से पहले, मैं चाहता हूं कि आप उन चीजों को लिख लें, जो आपके भविष्य को आसान बना सकती हैं और उन्हें वास्तविकता में नियोजित करने की आपकी योजना है।

इस दुनिया में याद रखें कि आप या तो बढ़ रहे हैं या आप मर रहे हैं, इसलिए गति में बढ़ें और बढ़ें!

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