Motapa kaise ghataye

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प्रत्येक अधिक वजन वाला व्यक्ति उस अतिरिक्त Motapa घटाना चाहते है, लेकिन इसमें बहुत अधिक संकल्प (commitment) और अनुशासन (Dicipline) शामिल है। आज आपको Motapa kaise ghataye के बारे में सम्पूर्ण जानकारी मिलेगा

वजन कम करने के लिए हम जिम में 2 घंटे भी नहीं लगा सकते हैं। जब डाइटिंग की बात आती है, तो प्रेरित रहना मुश्किल होता है और इसलिए हममें से ज्यादातर लोग बीच में ही छोड़ देते हैं। हम में से अधिकांश के लिए डाइटिंग एक अस्थायी चरण है!

और हम इससे तत्काल परिणाम की उम्मीद करते हैं। लेकिन जिस तरह से एक Strict diet आपको वजन कम करने में मदद करता है, ठीक उसी तरह, कि एक बार सामान्य रूप से खाना शुरू करने के बाद आपका खोया हुआ वजन वापस आ जाता है। इसलिए भोजन (Food ) नियमों का पालन करना महत्वपूर्ण है जो आपको धीरे-धीरे लेकिन स्थायी रूप से फैट (Fat) से छुटकारा पाने में मदद करेगा।


एक Nutrition विशेषज्ञ के अनुसार, “किसी भी Nutrition संबंधी कमियों को रोकने के लिए संतुलित आहार का पालन करके धीरे-धीरे वजन कम करने की सलाह दी जाती है। सभी चीजें सभी पर काम नहीं करती हैं, इसलिए यहां कुछ परीक्षण किए गए और आजमाए हुए तरीके हैं जिन्होंने लोगों को जल्दी से वजन कम करने में मदद की है।

1. Drink Water अधिक पीना पीना चाहिए

अक्सर यह Claim किया जाता है कि पीने का पानी वजन घटाने में बहुत Help कर सकता है – और यह सत्य भी है। [1]

बहुत बुनियादी और सरल बात लगती है, ना?,लेकिन वजन घटाने की दिशा में यह पहला कदम है। पानी न केवल आपको हाइड्रेटेड रखता है बल्कि पाचन शक्ति (Metabolism) भी बढ़ाता है, आपको लंबे समय तक भरा रहता है, विषाक्त पदार्थों (Toxins)को बाहर निकालता है और पानी के Retention को रोकता है।

1-1.5 घंटे की अवधि में पानी से 24-30% तक metabolism को बढ़ावा दे सकता है, जिससे आपको कुछ और कैलोरी Burn करने में मदद मिलता है ।

एक अध्ययन से पता चला है कि भोजन से लगभग आधे घंटे पहले आधा लीटर पानी पीने वालों को कम कैलोरी करने में 44% अधिक वजन कम करने में मदद मिला, उन लोगों की तुलना में जिन्होंने पानी नहीं पीते है !

और शानदार टिप्स Motapa kaise ghataye के बारे में जानने के लिए आगे पड़ते रहे और अपने दोस्तों के shire की करे

2. Eat Eggs For Breakfast नाश्ते में अंडे खाएं

अंडे खाने से Motapa कम करने में मदद के साथ साथ बहुत से लाभ मिलता है ।

अध्ययन बताते हैं कि एक अनाज-आधारित नाश्ता (Breakfast) की जगह अंडे के साथ नाश्ता करने से आपको अगले 36 घंटों के लिए कम कैलोरी खाने के साथ-साथ अधिक वजन और शरीर का चर्बी कम करने में बहुत मदद मिलता है !

यदि आप अंडे नहीं खाते हैं, तो यह ठीक है। नाश्ते के लिए कोई और गुणवत्ता वाले प्रोटीन को नाश्ता में शामिल कर कर सकते है ।

दोस्तों वास्तव में Weight loss आसान नहीं होता है आपकी वजन करने के सफर में हमारा ये पोस्ट Motapa kaise ghataye के टिप्स को आप अपने जिनचर्या में अपनाकर आपका Weight loss का सफर आसानी पूरा क्र सकते है

3. Drink Green Tea ग्रीन टी पिएं

कॉफी की तरह, ग्रीन टी के भी कई फायदे हैं, उनमें से एक है वजन कम होना।

हालांकि Green Tea में Caffeine की थोड़ी मात्रा होती है, इसे Catechins नामक शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट से भरा जाता है, जो माना जाता है कि वसा जलने को बढ़ाने के लिए Caffeine के साथ सहक्रियाशील रूप से काम करता है।

हालांकि सबूत मिश्रित हैं, कई अध्ययनों से पता चलता है कि Green Tea (या तो पेय या हरी चाय निकालने के पूरक के रूप में) आपको वजन कम करने में मदद कर सकता है

ग्रीन टी अधिकांश Pharmacies , मेडिकल दुकानों और किराने की दुकानों, साथ ही ऑनलाइन पर उपलब्ध है।

3. Reduce sugar intake चीनी का सेवन कम करें

Modern diet में चीनी सबसे खराब सामग्री में से एक है। ज़्यादातर लोग मीठा ज़्यादा खाते हैं।यदि आप इसे पूरी तरह से छोड़ नहीं सकते हैं, तो कम से कम इसे धीरे-धीरे कम करने का प्रयास करें।

चीनी केवल खाली कैलोरी में उच्च नहीं है, बल्कि नवीनतम शोधों के अनुसार आपके Metabolism को धीमा कर देती है। यह चीनी की खपत मोटापे के बढ़ने जोखिम के साथ-साथ टाइप 2 मधुमेह और हृदय रोग सहित स्थितियों से जुड़ी है।
यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो मीठा खाना थोड़ा काम कर दीजिये ।

4. Use Smaller Plates छोटे प्लेट्स का उपयोग करें

छोटी प्लेटों का उपयोग करके कुछ लोगों को स्वचालित रूप से कम कैलोरी खाने में मदद मिलता है करके बताया है !

हालाँकि, प्लेट-आकार का प्रभाव सभी को प्रभावित नहीं करता है। जो लोग अधिक वजन वाले हैं वे अधिक प्रभावित होते हैं!

छोटे प्लेट्स में नाश्ता करना या खाना खाना बहुत प्रभावी तरीका हो सकता है Weight loss कम करने में इस पोस्ट Motapa kaise ghataye पूरा पड़े और तरीको अपनाये

5. Keep Healthy Food Around in Case You Get Hungry अगर आपको ज्यादा भूख लगता है,तो स्वस्थ खाना खाये

अगर आप जरूरत से ज्यादा भूखे हो जाते हैं, तो पास में स्वस्थ भोजन रखने से आपको कुछ भी अस्वास्थ्यकर खाने से रोकने में मदद मिल सकती है।

6. Lift Weights वजन उठाना

परहेज़ के सबसे बुरे प्रभावों में से एक यह है कि यह मांसपेशियों की हानि और Metabolism मंदी का कारण बनता है, जिसे अक्सर भुखमरी Mode कहा जाता है।

इसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी तरह के Resistance व्यायाम करें जैसे वजन उठाना। अध्ययन बताते हैं ।

कि वेट लिफ्टिंग आपके Metabolism को उच्च रखने में मदद कर सकती है और आपको कीमती मांसपेशियों को खोने से रोक सकता हैइसे रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप किसी तरह के Resistance व्यायाम करें जैसे वजन उठाना। अध्ययन बताते हैं कि वेट लिफ्टिंग आपके Metabolism को उच्च रखने में मदद कर सकती है और आपको कीमती मांसपेशियों को खोने से रोक सकता है!

बेशक, यह न केवल वसा खोने के लिए महत्वपूर्ण है – आप मांसपेशियों का निर्माण भी करना चाहते हैं। एक Ton बॉडी के लिए Resistance व्यायाम महत्वपूर्ण है।

8. Eat More Vegetables and Fruits . अधिक सब्जियां और फल खाएं

सब्जियों और फलों में कई गुण होते हैं जो उन्हें वजन घटाने के लिए प्रभावी बनाते हैं। इनमें थोड़ी कैलोरी होती है लेकिन बहुत सारा फाइबर।

उनकी उच्च जल सामग्री उन्हें कम ऊर्जा घनत्व देता है, जिससे उन्हें बहुत भरना पड़ता है।

अध्ययन से पता चलता है कि जो लोग सब्जियां और फल खाते हैं उनका वजन कम होता है

ये खाद्य पदार्थ बहुत पौष्टिक भी होते हैं, इसलिए इन्हें खाना आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

9. Eat More Protein अधिक प्रोटीन खाएं

वजन कम करने के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है।

एक उच्च-प्रोटीन आहार खाने से प्रति दिन 80-1100 कैलोरी चयापचय को बढ़ावा देने के लिए दिखाया गया है,

जबकि आहार से प्रति दिन 441 कैलोरी शेविंग

एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि प्रोटीन के रूप में अपने दैनिक कैलोरी का 25% खाने से जुनूनी कम हो जाता है देर रात में Snacking की इच्छा में कटौती करते हुए 60% भोजन के बारे में विचार आता है ।

बस अपने भोजन में प्रोटीन जोड़ना वजन कम करने के सबसे आसान और प्रभावी तरीकों में से एक है ।

10. Chew More Slowly अधिक धीरे-धीरे चबाएं

आपके मस्तिष्क को यह बताने में थोड़ा समय लग सकता है कि आपके पास खाने के लिए पर्याप्त है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि अधिक धीरे-धीरे चबाने से आप कम कैलोरी खा सकते हैं और वजन घटाने से जुड़े हार्मोन का Production बढ़ा सकते हैं !

अपने भोजन को 20-30 बार चबाएं। यह बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह न केवल भोजन को आसानी से पचने योग्य बनाता है बल्कि कैलोरी की मात्रा को भी कम करता है। कई शोधों के अनुसार, जो लोग अपने भोजन को कम चबाते हैं, उनका वजन अधिक होता है।

इसके अलावा अपने भोजन को अधिक अच्छी तरह से चबाने पर विचार करें। अध्ययन बताते हैं कि चबाने में वृद्धि हुई भोजन में कैलोरी की मात्रा कम कर सकता है ।

ये अभ्यास मनमौजी खाने का एक घटक है, जिसका उद्देश्य आपके भोजन के सेवन को धीमा करना और प्रत्येक काटने पर ध्यान देना है।

11. Walk टहल लो

यदि आप वजन कम देख रहे हैं, तो आदर्श रूप से आपको रोजाना कम से कम 45 मिनट के लिए तेज चलना चाहिए। लेकिन अगर आप ऐसा नहीं कर सकते हैं,

तो सुबह और शाम आधे घंटे चलने की कोशिश करें। यदि आप नहीं जानते हैं, तो चलना आंतरिक अंगों की मालिश करता है और Metabolism बढ़ाने में मदद करता है।

हर भोजन के बाद 1000 कदम चलने की कोशिश करें। अगर आप जल्दी से वजन कम करना चाहते हैं तो यह सबसे अच्छा मंत्र है।

The bottom line

कई तकनीकें आपके वजन घटाने के लक्ष्यों की सहायता कर सकती हैं।

अन्य – जैसे नींद की गुणवत्ता में सुधार या कसरत की दिनचर्या को जोड़ना – अधिक जीवनशैली पर आधारित हैं। उदाहरण के लिए, अधिक धीरे-धीरे चबाना एक कदम है जिसे आप मन लगाकर खा सकते हैं।

यदि आप इन युक्तियों में से एक या दो ही कार्य करते हैं, तो आप अपने वजन घटाने के लक्ष्यों के लिए अपने रास्ते पर अच्छी तरह से होंगे।

दोस्तों हमरा ये पोस्ट Motapa kaise ghataye आपको कैसे लगा और कृपया Comment करके हमे बताये और आप इनमें से कौन का तरीका आपको अपनाने वाले है!

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