आपको प्रति दिन कितना पानी पीना चाहिए

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हम भोजन के बिना 50 दिनों तक जिन्दा रह सकते हैं, लेकिन पानी के बिना केवल दो से तीन तक जिन्दा रहेंगे । पानी मानव शरीर के लिए अतिआवश्यक है और हमें एक दिन में लगभग 2.5 लीटर पानी की आवश्यकता होती है। इनमें से अधिकांश तरल पदार्थ से आएंगे लेकिन कुछ ठोस या तरल भोजन से।

कुल 2.5 लीटर प्रति दिन एक मोटा अनुमान है और कई कारकों पर निर्भर करता है

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1. Water in our body हमारे शरीर में पानी

हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। नवजात शिशुओं में सबसे अधिक 75% और बुजुर्गों में 55% के साथ सबसे कम है। वयस्कों के शरीर में औसतन 60% पानी होता है

तो शरीर में वास्तव में पानी कहाँ जमा होता है? एक तिहाई हमारे रक्त में और हमारी कोशिकाओं के बीच है, जबकि अधिकांश, दो तिहाई, हमारी कोशिकाओं में है।

यदि हमारा शरीर निर्जलित हो जाता है, तो कई शारीरिक कार्य प्रभावित हो सकते हैं, क्योंकि पानी नियंत्रित करता है

  • Body temperature
  • Hormone regulation
  • Energy expenditure stimulation
  • Thickness of blood
  • Skin moisture
  • Cell longevity
  • Positive digestion
  • Cushion function for the spinal cord, brain and eyes
  • Waste product elimination


हमारा शरीर सांस, पसीने, मूत्र और मल के माध्यम से लगातार पानी खोता है। यदि हम बीमार हैं, तो उल्टी और दस्त के माध्यम से और भी अधिक पानी खो देते हैं, इसलिए इससे हमारे निर्जलीकरण का खतरा बढ़ जाता है।

How thirsty are you? तुम कितने प्यासे हो?

क्योंकि पानी हमारे अस्तित्व के लिए इतना महत्वपूर्ण है कि हमारे शरीर को यह बताने का बहुत अच्छा तरीका है कि क्या हम निर्जलित हो रहे हैं। प्यास। यदि आपको प्यास लगती है, तो आप जानते हैं कि आपको पीने की जरूरत है।

क्या आपने कभी सोचा है कि जब आप निर्जलित होते हैं तो आपका शरीर कैसे जानता है? हमारे मस्तिष्क में, रिसेप्टर्स रक्त की स्थिरता को मापते हैं और अगर यह पतला हो जाता है तो प्रतिक्रिया करता है। नतीजतन, वैसोप्रेसिन नामक एक हार्मोन हमारे सिस्टम में जारी हो जाता है। वासोप्रेसिन सुनिश्चित करता है कि हम अपने शरीर में अधिक पानी रखते हैं, हमारे गुर्दे में पानी बनाए रखने और प्यास की भावना को प्रज्वलित करते हैं।

यदि आप अपने हाइड्रेशन की स्थिति को दोबारा जांचना चाहते हैं, तो एक आसान तरीका यह है कि आप अपने मूत्र के रंग को देखें। हल्के पीले का मतलब है कि आप हाइड्रेटेड हैं, लेकिन अगर यह गहरे पीले रंग में बदल जाता है तो आप निर्जलित हो जाते हैं।

निर्जलीकरण, जो तब होता है जब शरीर में पर्याप्त पानी नहीं होता है, बहुत खतरनाक होता है। यदि हम अपने शरीर के पानी का सिर्फ 1% खो देते हैं, तो हमने व्यायाम के लिए शक्ति कम कर दी है, हमारे शरीर में तापमान नियंत्रण और भूख कम हो गई है। 5% पानी की कमी पर, हमारा मानसिक प्रदर्शन कम हो जाता है; ध्यान केंद्रित करने में परेशानी, चिड़चिड़ापन, नींद और अक्सर सिरदर्द के साथ। यदि हम अपने पानी का 8% से अधिक खो देते हैं, तो हम वास्तव में मर सकते हैं।

क्या आप कभी इतने एकाग्र हुए या व्यस्त रहे कि आप पीना भूल गए? लक्षण जो दिखा सकते हैं वे हैं:

  • Dry, sticky mouth
  • Muscle cramps
  • Headache
  • Dry skin
  • Tiredness
  • Loss of concentration

3. Stay hydrated हाइड्रेटेड रहना

यूरोपीय खाद्य सुरक्षा प्राधिकरण (EFSA) स्वस्थ कुल पानी के सेवन के लिए निम्नलिखित दिशानिर्देशों का प्रस्ताव करता है

Group
Recommended total water intake (per day)


 Infants (0-6 months old)100 – 190 ml per kg bodyweight, from breastmilk
  Infants (6-12 months old)   
0.8 – 1.0 litres
  Children (1-2 years old)

    1.1 – 1.2 litres

  Children (2-3 years old)    1.3 litres

Children (4-8 years old)  1.6 litres

Boys (9-13 years old)2.1 litres
Girls (9-13 years old)1.9 litres
Adult men (older than 14 years)2.5 litres
Adult women (older than 14 years)2.0 litres

इस पानी को पीना बहुत कुछ ऐसा लगता है, लेकिन याद रखें कि ये हमारे शरीर पानी के सेवन के लिए सिफारिशें हैं, जिसमें हमारे भोजन के माध्यम से लिया जाने वाला पानी भी शामिल है।

अंगूठे के एक नियम के रूप में, हमारे द्वारा आवश्यक पानी का 20-30% हमारे भोजन से आता है। विभिन्न प्रकार के फलों और सब्जियों के साथ संतुलित आहार खाने से पहले से ही हमें हाइड्रेटेड रहने में मदद मिल सकती है।

पानी पीने की सिफारिश की गई मात्रा हमें इस तरह दिखना चाहिए:

image source http://www.eufic.org

3. Too much water. बहुत अधिक पानी !

अधिक हमेशा बेहतर नहीं होता है ’यह नियम पानी में उतरने पर लागू होता है। आप बहुत अधिक पीने से पानी का नशा, हाइपोनेट्रेमिया प्राप्त कर सकते हैं। यह रक्त में नमक के स्तर को कम करने और कोशिकाओं के अंदर ले जाने के लिए अत्यधिक पानी के कारण अति निर्जलीकरण की स्थिति है, जिससे फेफड़ों की भीड़ हो सकती है और मांसपेशियों की कोशिकाओं को नुकसान हो सकता है। इसलिए, जब आप अपने पानी में थोड़ा नमक जोड़ने की सलाह देते हैं एक असाधारण राशि पीनी है। उदाहरण के लिए, हमें बहुत कुछ पीने की ज़रूरत है, खासकर जब गर्म जलवायु में व्यायाम करते हैं और लंबे समय तक (जैसे लंबी दूरी की साइकिलिंग और मैराथन) के रूप में बहुत सारे तरल पदार्थ पसीने के माध्यम से खो जाते हैं। पसीने की कमी का मतलब नमक का नुकसान भी है, जिससे ऐंठन और थकावट हो सकती है। इसलिए, आइसोटोनिक पेय पीना महत्वपूर्ण है, जिसमें सोडियम होता है और हमारे शरीर के तरल पदार्थों की संरचना के साथ मेल खाता है

4. Best sources of water. पानी का सबसे अच्छा स्रोत !

दैनिक आधार पर अधिक तरल पदार्थ पीना आसान है। सिर्फ सादा पानी ही नहीं बल्कि हर तरह के पेय आपको हाइड्रेटेड रख सकते हैं।

image source http://www.eufic.org

सुझाव:- यदि आप सादे पानी के स्वाद की तरह नहीं हैं, तो कुछ तरीके हैं जिनसे आप इसे और अधिक सुखद बना सकते हैं। एक ताज़ा तरीका या तो बर्फ के टुकड़े, नींबू के टुकड़े, ककड़ी, कुछ पुदीना या जामुन को जोड़ना है।

जब हम नल खोलते हैं, तो हमारे पास किसी भी समय हमारे पास पीने का पानी होता है। पानी हमारे जीवन के लिए आवश्यक है, लेकिन हम इसकी मौजूदगी को सुनिश्चित कर सकते हैं। सरकारी प्राधिकरण मानव उपभोग के लिए उपयोग किए जाने वाले पानी की सुरक्षा को नियंत्रित करते हैं (उदाहरण के लिए पीने के पानी या खाद्य उत्पादन में)। पानी की गुणवत्ता उसके स्रोत पर निर्भर करती है। सुरक्षा के लिए, नल के पानी को गंदगी को बांधने के लिए कई बार फ़िल्टर करने की आवश्यकता होती है, और किसी भी शेष सूक्ष्मजीवों को मारने के लिए केवल कीटाणुनाशक (जैसे क्लोरीन) की एक न्यूनतम मात्रा को जोड़ा जा सकता है।

5. Make hydration easy हाइड्रेशन को आसान बनाएं

कुछ आसान व्यावहारिक उपाय निर्जलीकरण को रोक सकते हैं। हमेशा अपने साथ एक रिफिल करने योग्य पानी की बोतल ले जाएं और दिन के अंत तक इसे ख़त्म करने की चुनौती दें। यह सुनिश्चित करता है कि आपके पास हमेशा पानी की सुलभता हो और प्लास्टिक की बोतलें खरीदने की जरूरत न पड़े। इसके अलावा, जब आप काम पर हों तो अपने पास पानी अवश्य रखें। पीने को और भी आसान बनाने के लिए (और अधिक मज़ेदार) आप एक पुन: प्रयोज्य पुआल का उपयोग कर सकते हैं। अंत में, कुछ एप्लिकेशन हैं जो आपको अपने पानी के सेवन पर नज़र रखने में मदद कर सकते हैं और आपको दिन भर पीने के लिए रिमाइंडर भेज सकते हैं।

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