स्वस्थ जीवन जीने के लिए 14 टिप्स 14 tips to live a healthy life in hindi

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तुम सेहतमंद कैसे हो क्या आपने एक स्वस्थ आहार लिया है!

क्या तुम नित्य व्यायाम करते हो क्या आप एक दिन में कम से कम आठ गिलास पानी पीते हैं ! क्या आपको हर दिन पर्याप्त नींद मिलती है क्या आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीते हैं?

हमारा शरीर हमारा मंदिर है और हमें इसकी देखभाल करने की आवश्यकता है। क्या आप जानते हैं कि  70% से अधिक भारतीय  या तो मोटे हैं या अधिक वजन वाले हैं? वह पागल है!

अपने शरीर को जीवन के माध्यम से लेने के लिए अपने शारीरिक खोल के सोचें। यदि आप बार-बार इसका दुरुपयोग करते हैं, तो आपका  शरीर बीमारियों के चपेट में आ सकता है  ।

जीवन सुंदर है और आप अनावश्यक स्वास्थ्य समस्याओं से खुद को नहीं हटाना चाहते हैं। आज, आपके महत्वपूर्ण अंग अच्छी तरह से  कर सकते हैं, लेकिन वे कल नहीं हो सकते हैं।

अपने स्वास्थ्य का ध्यान न रखें। अपने शरीर की उचित देखभाल करें।

अच्छा स्वास्थ्य केवल स्वस्थ भोजन और व्यायाम के बारे में नहीं है – यह एक सकारात्मक दृष्टिकोण, एक सकारात्मक आत्म-छवि और एक स्वस्थ जीवन शैली रखने के बारे में भी है। इस लेख में, मैं एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए 15 टिप्स को साझा करता हूं।

इस पोस्ट को बुकमार्क करें और टिप्स को सहेजें, क्योंकि वे स्वस्थ जीवन जीने के लिए महत्वपूर्ण होंगे

१ . ज्यादा पानी पियो। हम में से अधिकांश हर दिन पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं।

हमारे शरीर के कार्य करने के लिए पानी आवश्यक है। क्या आप जानते हैं कि हमारे शरीर का  60% पानी से बना है?

शरीर के कार्यों को करने, कचरे को निकालने और हमारे शरीर के चारों ओर पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को ले जाने के लिए पानी की आवश्यकता होती है।

चूँकि हम मूत्र, मल त्याग, पसीना और श्वास के माध्यम से प्रतिदिन पानी खोते हैं, हमें अपने पानी के सेवन को फिर से भरना होगा।

इसके अलावा, पानी पीने से वजन कम करने में मदद मिलती है। अधिक वजन या मोटे लोगों के बीच किए गए एक Health.com अध्ययन से पता चला है

कि पानी पीने वालों को एक नियंत्रण समूह की तुलना में 4.5 पाउंड अधिक खोना पड़ता है! शोधकर्ताओं का मानना ​​है कि क्योंकि अधिक पानी पीने से आपका पेट भरने में मदद मिलती है, जिससे आपको कम भूख लगती है और पेट भरने की संभावना कम होती है।

हमें जितनी पानी की आवश्यकता होती है, वह नमी, आपकी शारीरिक गतिविधि और आपके वजन जैसे विभिन्न कारकों पर निर्भर है, लेकिन आम तौर पर, हमें प्रति दिन 2.7-3.7 लीटर पानी की मात्रा की आवश्यकता होती है।

चूंकि भोजन का सेवन हमारे तरल पदार्थ के सेवन का लगभग 20% योगदान देता है, इसका मतलब है कि हमें लगभग 2.0-3.0 लीटर पानी या लगभग 8-10 गिलास पीने की ज़रूरत है

(अब आप जानते हैं कि 8 गिलास सिफारिश कैसे आई!)। यह बताने का एक तरीका कि क्या आप हाइड्रेटेड हैं – आपका मूत्र थोड़ा पीला होना चाहिए। यदि यह नहीं है,

जैसे कि यह गहरे पीले या नारंगी रंग का है, तो आपको पर्याप्त पानी नहीं मिल रहा है! अन्य संकेतों में शुष्क होंठ, शुष्क मुँह और थोड़ा पेशाब शामिल हैं।

इस लेख को जारी रखने से पहले पहले थोड़ा पानी पी लें!

 2. पर्याप्त नींद लो।

जब आप अच्छी तरह से आराम नहीं करते हैं, तो आप अधिक खाने से क्षतिपूर्ति करते हैं। आमतौर पर, यह जंक फूड है।

पर्याप्त आराम करें और जागते रहने के लिए आपको नाश्ता करने की आवश्यकता नहीं है। इसके अलावा, नींद की कमी से समय से पहले बूढ़ा हो जाता है और आप ऐसा नहीं चाहते हैं!

3. ध्यान करते हैं।

ध्यान आपके मन को शांत करता है और आपकी आत्मा को शांत करता है। यदि आप ध्यान करना नहीं जानते हैं, तो चिंता न करें। 5 सरल चरणों में ध्यान करना सीखें।

4. व्यायाम का आनंद लें जो आप आनंद लेते हैं।

जब आप किसी खेल का आनंद लेते हैं, तो आप स्वाभाविक रूप से इसे करना चाहते हैं। व्यायाम खुद को पीड़ित और धक्का देने के बारे में नहीं है;

यह स्वस्थ होने और एक ही समय में मज़ेदार होने के बारे में है। अपने अभ्यासों में विभिन्नता जोड़ना उन्हें दिलचस्प बनाए रखेगा। आपको कौन से व्यायाम पसंद हैं

और आप उन्हें अपनी दिनचर्या में कैसे शामिल कर सकते हैं?

5. अपने शरीर के विभिन्न हिस्सों का काम करें।

बस कार्डियो (जॉगिंग की तरह) न करें। अपने शरीर को एक उचित कसरत दें। सबसे आसान तरीका खेल में संलग्न है क्योंकि वे विभिन्न मांसपेशी समूहों को काम करते हैं।

लोकप्रिय गतिविधियाँ जहाँ आप एक अच्छी शारीरिक कसरत प्राप्त कर सकते हैं, ट्रेकिंग, लंबी पैदल यात्रा, तैराकी, बास्केटबॉल, टेनिस, स्क्वैश, बैडमिंटन, योग और फ्रिसबी हैं।

6. खुद से प्यार करो।

स्व-प्रेम स्वस्थ जीवन जीने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। जब आपके पास एक नकारात्मक आत्म-छवि होती है, तो यह स्वाभाविक रूप से आपके मानसिक दृष्टिकोण और स्वास्थ्य को कम करता है। 1-10 के पैमाने पर आप खुद को कितना प्यार करते हैं?

क्यों? आज आप खुद को और अधिक प्यार कैसे कर सकते हैं?

पढ़ें: पॉजिटिव बॉडी इमेज (सीरीज़) और दिन 13 कैसे विकसित करें: 30 दिनों के कार्यक्रम में अपने आप को एक बेहतर इंसान बनने की सराहना करें।

7. सांस लेते हैं। गहराई से।

ऑक्सीजन जीवन के लिए महत्वपूर्ण है। आप जान सकते हैं कि कैसे सांस लेना है, लेकिन क्या आप ठीक से सांस ले रहे हैं?

हम में से अधिकांश ठीक से साँस नहीं ले रहे हैं – हम उथली साँस लेते हैं और अपनी फेफड़ों की क्षमता का 1/3 भाग लेते हैं।

एथलीटों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन प्राप्त करने के लिए उचित श्वसन तकनीक सिखाई जाती है। एक पूर्ण सांस वह है जहां आपके फेफड़े पूरी तरह से भरे हुए हैं, आपका पेट फैलता है, और आपके कंधों में न्यूनतम गति होती है। देखें: सांस चंगा

8.  अपनी मुद्रा में सुधार करें।

एक अच्छा आसन होने से आपकी साँस लेने में सुधार होता है और आपको स्मार्ट और अधिक आकर्षक लगता है।

9. पेट भर जाने पर खाना बंद कर दें

 हम में से कई लोग यह बताने के लिए बाहरी संकेतों पर भरोसा करते हैं

कि हम कब भरे हुए हैं, जैसे कि सभी ने खाना खत्म कर दिया है या आपकी थाली खाली है या नहीं। ये अप्रासंगिक हैं:

आपको आंतरिक संकेतों को देखना चाहिए, जैसे कि आपका पेट भरा हुआ है और आप कैसा महसूस कर रहे हैं। सिर्फ इसलिए खाना न खाएं क्योंकि प्लेट में खाना है।

जब मैं लगभग 3/4 भरा हुआ महसूस करता हूं, तब तक रुक जाता हूं – अगर मैं तब तक खाऊं, जब तक मैं पूरी तरह से भर नहीं जाता, मैं फूला हुआ महसूस करता हूं।

अपने पेट को सुनो और जानें कि कब रुकना है!

10. खाद्य-संयोजन सिद्धांतों का पालन करें।

खाद्य संयोजन एक पोषण दृष्टिकोण के लिए एक शब्द है जो खाद्य पदार्थों के विशिष्ट संयोजनों की वकालत करता है।

भोजन-संयोजन सिद्धांतों का पालन करने के बाद, मेरे पाचन में बहुत सुधार हुआ।

सामान्य तौर पर आपको (1) साधारण भोजन से बचना चाहिए,

(2) दिन के पहले भोजन के रूप में फल खाएं,

(3) कभी भी पके हुए भोजन के बाद फल न खाएं, भले ही कई घंटे बीत चुके हों,

(4) केवल अनाज / स्टार्च मिलाएं एक भोजन में सब्जियों के साथ (यह कुछ वसा जोड़ने के लिए ठीक है),

(5) भोजन में कभी भी स्टार्च के साथ प्रोटीन नहीं मिलाते हैं,

(6) केवल गैर-स्टार्च वाली सब्जियों के साथ प्रोटीन मिलाते हैं। मैं डेविड क्लेन की पुस्तक सेल्फ-हीलिंग कोलाइटिस और क्रोन्स को पढ़ने की सलाह देता हूं –

इसमें पेट के स्वास्थ्य में सुधार के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी है, जिसमें खाद्य संयोजन सिद्धांतों पर अनुभाग शामिल हैं। मैं उनकी सभी सिफारिशों का समर्थन नहीं करता हूं

, लेकिन मुझे लगता है कि उनकी कुल सिफारिशें उन लोगों के लिए उत्कृष्ट हैं, जो अच्छे पेट के स्वास्थ्य के लिए चाहते हैं, न कि केवल कोलाइटिस या आंत की बीमारी वाले लोग।

11. उद्देश्य का जीवन जिएं।

ब्लू ज़ोन दुनिया के ऐसे क्षेत्र हैं जहाँ लोग सबसे लंबे और स्वस्थ जीवन जीते हैं। इन क्षेत्रों की नौ साझा विशेषताएं हैं

(जिनमें से कई इस सूची में हैं), और एक महत्वपूर्ण विशेषता एक उद्देश्य है। Okinawans इसे ikigai कहते हैं और निकॉयन्स इसे plan de vida कहते हैं।

क्या आप अर्थ का जीवन जी रहे हैं? क्या आप प्रत्येक दिन अपने उद्देश्य के अनुरूप रह रहे हैं? जब से मैंने अपने उद्देश्य को जीना शुरू किया, मैं कभी भी खुश नहीं रहा।

और तुम वह भी अनुभव कर सकते हो।

12. गहरे तले हुए भोजन पर कटौती करें

डीप-फ्राइड फूड में एक्रिलामाइड, एक संभावित कैंसर पैदा करने वाला रसायन होता है।

बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा पीने के पानी में शीर्ष स्तर की तुलना में क्रिस्प के एक साधारण बैग में 500 गुना अधिक पदार्थ हो सकते हैं!

जब मैं तैलीय खाद्य पदार्थों का सेवन करता हूं, तो मुझे सुस्ती महसूस होती है। इसके बजाय स्वास्थ्यप्रद तरीकों का उपयोग करके तैयार भोजन के लिए जाएं,

जैसे कि ग्रिलिंग, स्टीमिंग, हलचल-तलना, या यहां तक ​​कि कच्चा भोजन। फास्ट फूड, फ्राइज़, डोनट्स, चिप्स, वेजेज और डीप-फ्राइड फूड का सेवन कम करें।

13. अपना भोजन तैयार करें।

 जब भी मैं कर सकता हूं, मैं अपना भोजन तैयार करता हूं।

जब आप अपना भोजन तैयार करते हैं, तो आप एक रेस्तरां में उप-मानक विकल्पों के बीच चयन करने के बजाय उन पर नियंत्रण करते हैं।

गुणवत्ता वाले रसोई उपकरण प्राप्त करें – यह आपका अब तक का सबसे अच्छा निवेश होगा। एक ब्लेंडर होने से यह आपके फल / सब्जी का रस बनाने के लिए एक हवा बनाता है! इंस्टेंट पॉट और ओवन होने से खाना बनाना भी बहुत आसान हो जाता है

14.ना कहना सीखें।

आप केवल इसलिए नहीं खाते हैं क्योंकि आप दोस्तों के साथ बाहर हैं या क्योंकि अन्य लोग आपको भोजन प्रदान करते हैं।

यदि आप खाने का मन नहीं करते हैं, तो केवल यह कहें कि आप नहीं कहते हैं और आपको भूख नहीं है

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