Personality development tips in hindi

| |

मजबूत व्यक्तित्व विकसित करने के अनोखे तरीके (टिप्स)

व्यक्तित्व विकास – क्या आपने कभी ऐसे लोगों को देखा है जो हर समय आकर्षण का केंद्र होते हैं? उनके पास वह शानदार गुण होता है जिसकी वजह से लोग उनकी ओर आकर्षित होते हैं। तो, सवाल ये उठता है की वे लोग ऐसा कैसे करते है ? खैर, जवाब आसान है कि उनके पास एक ऐसा व्यक्तित्व है। जो उनके पास होती है, वह न केवल सीखी जाती है, बल्कि यह उनके अंदर आत्मा का परिवर्त होता है ।

खैर, तथ्य यह है कि कोई भी और हर कोई वास्तव में इस तरह के व्यक्तित्व का विकास कर सकता है, लेकिन इसके लिए आपको सभी आवश्यक कौशल सीखने का जरूरत होगा जो आपको इस कला में उत्कृष्टता प्राप्त करने में मदद करेंगे।

आइए जानते कि वे कौन से संभव तरीके हैं जिनके द्वारा कोई भी इंसान महान व्यक्तित्व विकास प्राप्त कर सकता है। चाहे आप अंतर्मुखी हों या आपके आत्मविश्वास कम हो, इस कला को सीख कर और अभ्यास करके बेहतरीन इंसान बन सकते है ।

आपकी सहायता के लिए व्यक्तित्व विकास के कुछ बेहतरीन सुझाव दे रहा हु जिससे आप अपनी जिंदगी में कुछ अच्छा कुछ बेहतरीन कर सके ।

Learn social skills: सामाजिक कौशल सीखें

केवल अच्छे दिखने वाले व्यक्ति आपको जीवन में आगे बढ़ाने या लोगों के साथ अपने रिश्तों में मजबूत करने के लिए पर्याप्त नहीं होंगे। इसके बजाय, अपने सामाजिक कौशल को सुधारने का कोशिश करे ।

जीवन के सामाजिक क्षेत्रों में जितनी अधिक सफलता होगी, आप अपने बारे में उतना ही बेहतर महसूस करेंगे।

दूसरों के साथ बातचीत करते समय सकारात्मक इशारों का उपयोग करने की कोशिश करें और अपनी बॉडी लैंग्वेज को भी देखे लोग आपके साथ बात करके कैसा महसूस करते ।

Developing leadership skills :लीडरशिप स्किल का विकास करना

आपने एक कहावत तो सुनी होगी कि नेता पैदा होते हैं, लेकिन यह पूरी तरह से सही नहीं है। यदि आप अपने पेशेवर जीवन में सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है

कि आप अपने नेतृत्व कौशल को विकसित और उसे बेहतर चमकाने की कोशिश करें। कर्मचारी हमेशा उन्हें सुधारने के लिए तत्पर रहते हैं क्योंकि इसमें लोगों के साथ व्यवहार करना और उन्हें प्रेरित करना शामिल है।

मैं वहाँ नहीं जा सकता था जहाँ मैं जाने का इरादा रखता था, लेकिन मुझे लगता है कि मैं वहीं समाप्त हो गया जहाँ मुझे होना चाहिए था।

अगर आप लीडरशिप स्किल का विकास करना चाहते है इसे पड़े Read more

Identify the activities you do आपके द्वारा की जाने वाली गतिविधियों को पहचानें

यदि आप अपने व्यक्तित्व को विकसित करने के तरीके के बारे में निश्चित नहीं हैं, तो सोचें कि क्या आपको खुश करता है।

आप किन गतिविधियों का आनंद लेते हैं? क्या आप दूसरों के साथ समय बिताना पसंद करते हैं, या खुद से ज्यादा चीजें करना पसंद करते हैं?

क्या आप चीजों को ठीक करना या बनाना पसंद करते हैं? या आप अधिक कलात्मक हैं?

इसके बारे में कोई सही या गलत जवाब नहीं हैं कि कौन सी गतिविधियाँ आपको अधिक खुश या अधिक सम्मानित बनाती हैं। यह सिर्फ एक तरीका है जो आपको अपने बारे में जानने के लिए ।

कुछ लोग खुद से या कुछ लोगों से दूसरों की तुलना में अधिक गतिविधियों का आनंद लेते हैं। कुछ लोग बहुत से लोगों के साथ बड़ी पार्टियों में रहना पसंद करते हैं।

गतिविधि में कोई फर्क नहीं पड़ता, यह सीखना महत्वपूर्ण है कि दूसरों के साथ बातचीत और सम्मान कैसे करें। दूसरों के साथ अच्छा संचार कौशल आपके व्यक्तित्व के सर्वोत्तम भागों को दिखाने में मदद करता है।

find your confidence. अपना आत्मविश्वास खोजे

आत्मविश्वास एक आकर्षक व्यक्तित्व विशेषता है। अक्सर आत्मविश्वासी लोग जो खुद पर और दूसरों पर विश्वास करते हैं वे अधिक खुश रहते हैं।

अपने आत्मविश्वास में अहंकार करते हुए दूसरों को असहज बना सकते हैं, खुद पर विश्वास करना प्रमुख है।

आत्मविश्वास महसूस करने और देखने के विभिन्न तरीकों को पहचानें।

अच्छी बॉडी लैंग्वेज है जिससे पता चलता है कि आप दूसरों से डरते नहीं हैं। अच्छे नेत्र संपर्क बनाए रखें। मुस्कुराओ। दूसरों के कहने और करने में रुचि देखें।

अपने जीवन में सकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करके और आप जो अच्छा करते हैं, उस पर विश्वास हासिल करें।

किसी भी हाल की घटनाओं के बारे में सोचें, जिसमें आपने कड़ी मेहनत की है, कुछ में अच्छा किया है, या एक संघर्ष पर काबू पाया है। इन समयों को याद रखें, उस समय के बजाय जहां आप गड़बड़ करते हैं।

हमारा सबसे बड़ा पछतावा उन चीजों के लिए नहीं है जो हमने किया है, लेकिन उन चीजों के लिए जो हमने नहीं की हैं

Imitate नकल

यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति के बारे में जानते हैं जो टीम के निर्माण में शानदार है और महान व्यक्तित्व रखता है, तो उस व्यक्ति का दिल से निरीक्षण करें, उस व्यक्ति से सबसे अधिक बार यह जानने की कोशिश करें कि वह इस तरह की चीजों को कैसे करता है, जितना अधिक समय आप अवलोकन और सीखने में बिताते हैं।

अधिक आप उसके सकारात्मक और नकारात्मक बिंदुओं के बारे में समझते हैं। आपको केवल सर्वोत्तम गुणों को अपनाने की आवश्यकता है, न कि नकारात्मक लोगों को। आपकी मूर्ति से सीखने में कोई बुराई नहीं है।

कई बार हमारे पास दो या अधिक मूर्तियाँ हो सकती हैं, जिनके साथ हम रह सकते हैं और सीख सकते हैं।

Be a Good Learner: एक अच्छे शिक्षार्थी बनें

एक व्यक्ति में अच्छा सीखने का कौशल अत्यधिक वांछनीय है। काम करते हुए नई चीजें सीखने के लिए आपके अंदर हमेशा जोश होना चाहिए। यह आपके उत्साह को दर्शाता है।

अपने आप को एक ही गलतियों को दोहराने न दें। उनसे सीखो। यहां एलेन रूजवेल्ट का एक प्रसिद्ध उद्धरण है: दूसरों की गलतियों से सीखें। आप उन सभी को खुद बनाने के लिए लंबे समय तक रह सकते हैं हर कोई गलती करता है,

लेकिन उनसे सीखना सबसे अच्छा है जो वह कर सकता है। उपर्युक्त विशेषताओं पर काम करने से आपको एक अच्छे व्यक्तित्व वाले व्यक्ति के रूप में हकदार होने में मदद मिलेगी।

Be a better listener. एक रोगी श्रोता बनें

बोलते है एक अच्छा श्रोता ही एक अच्छा वक्त होता उत्साही श्रोता बनें। सुनना बात करने का एक बहुत ही आवश्यक हिस्सा है। यह आपको दूसरों की आंखों से चीजों को देखने में मदद करेगा।

मानसिक उपस्थिति के लिए एक अच्छा श्रोता होना आवश्यक है। अपने परिवार के सदस्यों, दोस्तों और सहकर्मियों से बात करते हुए किसी भी संभावित व्याकुलता से दूर होने का प्रयास करें।

दूसरे व्यक्ति को यह बताने के लिए प्रश्न पूछें कि आप उसे सुन रहे थे।

Be good conversationalist. अच्छे संवादी बनें

यह इससे संबंधित है कि आप कितना पढ़ते हैं और कितना जानते हैं। अच्छी बातचीत करने का कोशिश करो , दूसरों के साथ उसके बारे में बात करना सीखें।

हर चीज के बारे में कोई भी नहीं पढ़ सकता है और न ही जान सकता है, इसलिए यह दूसरों से उन चीजों को सीखने के लिए मामेशा तैयार रहे जो हमारे पास खुद को पढ़ने के लिए समय नहीं है।

यदि आप शर्मीले होते हैं, तो मास्टर्स जैसे एक समूह में शामिल हों जो आपको यह जानने के लिए प्रोत्साहित करता है कि आप क्या जानते हैं।

Be fun and see the humorous side of life. मज़ेदार रहें और जीवन के हास्य पक्ष को देखें।

हर कोई किसी की कॉमिक कंपनी का आनंद लेता है जो उन्हें हंसाता है, या मुस्कुराता है, इसलिए एक स्थिति में विनोदी, विचित्र पक्ष की तलाश करें – वहां हमेशा एक होता है।

कॉमिक रिलीफ एक स्वागत योग्य और आवश्यक मोड़ है। जब आप एक अन्यथा छुट्टी या उदास सेटिंग में मज़ा और प्रकाशस्तंभ जोड़ सकते हैं,

तो अन्य स्वाभाविक रूप से आपके प्रति आकर्षित होंगे, आभारी का उल्लेख करने के लिए नहीं।

Be the support of others. दूसरों का सहारा बनो

सहायक होने के नाते संभवत सबसे अधिक पसंद किया जाने वाला गुण है जिसे आप अपने व्यक्तित्व में एकीकृत कर सकते हैं।

जिस तरह आप खुद का स्वागत करते हैं, वैसे ही दूसरों की सहायता करें जब उन्हें इसकी आवश्यकता हो।

हम सभी अपने कोने में एक जय जयकार करते हैं; जो उत्साह जनक है, वह हम पर विश्वास करता है और जब हम नीचे होते हैं, तब हमें चुनने में मदद करता है।

Previous

qualities of leadership qualities of a good leader in hindi

पतले लोगों के लिए फैशन सलाह fashion tips for men in hindi

Next

3 thoughts on “Personality development tips in hindi”

Leave a comment